My Blog List

सगीत जगत का नया सितारा

Jun 01,

'बिन बुलाए बाराती' फिल्म के गीत शीला के ठुमके.. से प्लेबैक सिगिग में कदम रखने वाली लखनऊ की अनुपमा के लिए सगीत न सिर्फ शौक बल्कि उनका पैशन भी है। वैसे अनुपमा उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट कमिश्नर सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट, स्टेट के पद पर सेवारत हैं। इतने ऊंचे ओहदे की जिम्मेदारियों के बीच सगीत के लिए समय किस प्रकार निकाल पाती हैं? इस सवाल पर अनुपमा कहती हैं, 'मेरा जीवन बड़ा अनुशासित है। मैं रोजाना नियमपूर्वक एक-डेढ़ घटा रियाज करती हूं। एक छोटा बेटा है मेरा। उसकी जिम्मेदारी के साथ ही ऑफिस से जुड़ी जिम्मेदारिया भी तय समय में निपटाती हूं और रियाज के लिए भी समय निकालती हूं।' गौरतलब है कि अनुपमा भले ही बॉलीवुड में पहुंचकर सुर्खिया बटोर रही हैं, पर उनका परिवार ग्लैमर व‌र्ल्ड से काफी दूर है। अनुपमा के पति अनुराग सिह युवा राजनीतिज्ञ हैं, तो उनकी मा सुशीला सरोज मोहनलालगज, लखनऊ से सासद हैं। अनुपमा ने जब प्लेबैक सिगिग की ख्वाहिश जाहिर की तो पति और परिवार ने उनका पूरा साथ दिया।

भातखंडे विश्वविद्यालय से सगीत विशारद अनुपमा को सगीत का शौक बचपन से ही था। ऐसे में सगीत को कॅरियर बनाने के बजाय उन्होंने सरकारी सेवा को क्यों चुना? इस पर अनुपमा जवाब देती हैं, 'मेरे घर का माहौल ही कुछ ऐसा था। पिता आईपीएस थे। वहीं परिवार के अन्य सदस्य भी सरकारी नौकरियों में ऊंचे ओहदे पर थे। मैंने भी पढ़ाई और शौक दोनों को अलग रखा था। सगीत मेरा बचपन का शौक है। सरकारी सेवा में आने के बाद भी मेरे दिल में प्लेबैक सिगिग करने की हमेशा से ख्वाहिश थी। 'बिन बुलाए बाराती' से यह ख्वाहिश पूरी हो गई। इससे पहले मेरा म्यूजिक एलबम 'अर्श' रिलीज हो चुका है। जिसके गीतकार हैं फैज अनवर।'

शीला के ठुमके.. आइटम साग है, पर अनुपमा की पसद अलग है। लता मगेशकर उनकी फेवरेट गायिका है, तो आज जाने की जिद न करो.. पसदीदा साग। आज के दौर के गायकों में श्रेया घोषाल उनकी फेवरेट सिगर हैं। अनुपमा कहती हैं, मुझे सॉफ्ट म्यूजिक पसद हैं, पर जब शीला के ठुमके.. गीत का ऑफर आया, तो मैंने उसे चुनौती के रूप में लिया। खुशी है कि लोगों को यह गीत पसद आ रहा है।'

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

dg3